Digital Marketing In Hindi For Beginners To Expert in 2020
डिजिटल मार्केटिंग कोर्स आप के लिए हिंदी में
- डिजिटल मार्केटिंग क्या है ?
- डिजिटल मार्केटिंग क्यों जरुरी है?
- डिजिटल मार्केटिंग के उदहारण
- डिजिटल मार्केटिंग में डिजिटल मार्केटर्स की भूमिका
- इनबाउंड मार्केटिंग और डिजिटल मार्केटिंग
- क्या डिजिटल मार्केटिंग सभी बिज़नेस के लिए है
- डिजिटल मार्केटिंग की क्या भूमिका है किसी भी कंपनी के लिए
- किस प्रकार के डिजिटल कंटेंट हमें बनाने चाहिए
- हमें परिणाम दिखने में कितना वक्त लगता है
- क्या हमें बड़े बजट की अवसक्ता है
- मोबाइल मार्केटिंग कैसे हम डिजिटल मार्केटिंग में डालेंगे
- मै डिजिटल मार्केटिंग करने के लिए तैयार हूँ तो क्या करूँ
डिजिटल मार्केटिंग क्यों जरुरी है?
जिस प्रकार मार्केटिंग के लिए परंपरागत तरीके से जैसे प्रिंट मीडिया, भौतिक मार्केटिंग , फ़ोन करना शामिल प्रकार डिजिटल मार्केटिंग में ऑनलाइन करते है इसमें असीमित सम्भावनाये होती है जैसे की वीडियो, सोशल मीडिया वेबसाइट आधारित मार्केटिंग किया जा सकता है
ब्रांड अवेर्नेस के लिए कई कंपनी या बिज़नेस अपनी वेब साइट बनवाते है आप अपने वेबसाइट नहीं है तो कम से कम सोशल मीडिया पे उपस्तिथि दर्ज करवा सकते है काम बजट पर आप कई सारी चीजों को कर सकते हो
किसी बिज़नेस को डिजिटल मार्केटिंग आधारित कैसे परिभाषित करे
यदि किसी बिज़नेस में ईमेल मार्केटिंग , सोशल मीडिया मार्केटिंग मार्केटिंग रहा है तो यह एक डिजिटल मार्केटिंग आधारित बिज़नेस है
डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार
इसके अंतर्गत कई सारी चीजें आती है जैसे की
- SEO (Search Engine Optimization)
- Affiliate Marketing
- Pay Per Click
- Social Media Marketing
- Content Marketing
- Native Advertising
- Marketing Automation
- Email Marketing
- Online PR
- Inbound Marketing
- Sponsored Content
- Siteground
- Hostgator
- Godaddy
- Bluehost
- website buddy
डिजिटल मार्केटिंग क्या है
यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके द्वारा हम अपनी वेबसाइट पर बहुत सारा ट्राफिक लाभ सकते हैं ट्रैफिक लाने के द्वारा हम अपने बिजनेस को और भी लाभकारी बना सकते हैं यह डिजिटल मार्केटिंग करने के लिए हमें क्या योग्यता होनी चाहिए डिजिटल मार्केटिंग करने के लिए हमें बस एक लैपटॉप या डेक्सटॉप कंप्यूटर होना चाहिए और एक का इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए और स्मार्टफोन भी होना चाहिए
डिजिटल मार्केटिंग कैसे सीखे
सबसे पहले ब्लॉक स्टार्ट करें और इसमें प्रैक्टिकल नॉलेज का होना बहुत ही जरूरी होता है वर्टिकल नॉलेज के द्वारा हम कुछ भी नहीं कर सकते हमें हर चीज को करके देखना होगा मैं हूं क्योंकि मैंने हर चीज को करके देखा है आज के समय में पैसे इनकम कमाने का यह एक बहुत ही अच्छा और सरल तरीका है आपकी प्रोफाइल में ब्लॉग्स का होना बहुत ही अच्छी बात है
ब्लॉक कैसे शुरू करें
इसके लिए हमें डोमेन रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता पड़ती है और वेब होस्टिंग लेना पड़ता है
डोमेन रजिस्ट्रेशन के लिए कहां जाएं इसके लिए आप नीचे लिंक पर क्लिक कर सकते हैं
होस्टिंग कंपनी
Siteground
Hostgator
Godaddy
Bluehost
website buddy
Wordpress
लॉन्ग सेट अप करना इसके लिए हमें एक सॉफ्टवेयर की आवश्यकता पड़ती है जिसे हम वर्डप्रेस कहते हैं
ब्लॉक सेट अप करना वर्डप्रेस के द्वारा
पांच मुख्य कारण वर्डप्रेस उपयोग करने की
प्रचलित कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम सीएमएस
ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर
या फ्लैक्सिबल और कस्टमाइजेबल है
हर किसी के लिए डिजाइन किया गया है केवल डेवलपर के लिए ही नहीं
मेंटेन कॉस्ट बहुत कम
ब्लॉग्स में ट्रैफिक लाना
कई उपायों से हम अपने ब्लॉक में ट्रैफिक ला सकते हैं जैसे ऑर्गेनिक ट्रैफिक गूगल से सोशल मीडिया जिस फेसबुक से और भुगतान करने के द्वारा गूगल से फेसबुक से ट्राफिक लाया जा सकता है
डिजिटल मार्केटिंग रिव्यू
इसके अंतर्गत निम्नलिखित आते हैं
मार्केटिंग
सोशल मीडिया मार्केटिंग
सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन
कंटेंट मार्केटिंग
ईमेल मार्केटिंग वेब एनालिटिक्स
कन्वर्जन रेट ऑप्टिमाइजेशन
सेल्स फनल
सर्च इंजन मार्केटिंग
इसके अंतर्गत हम अपने वेबसाइट में या ब्लॉक्स में बहुत सारे ट्रैफिक आसानी से ला सकते हैं इससे पेट मार्केटिंग भी कहा जाता है और यह गूगल को पे करने के द्वारा किया जाता है ऐसे गूगल हेड भी कहा जाता है
सर्च इंजन के प्लेटफार्म
गूगल एडवर्ड्स
बिंग एड्स
याहू सर्च एड्स
सोशल मीडिया मार्केटिंग हाउ अपने ब्लॉग वेबसाइट में ट्रैफिक लाने के लिए सोशल मीडिया जैसे कि फेसबुक इंस्टाग्राम लिंक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म उपयोग करते हैं फ्री और पेड दोनों तरीके से होता है
ऑनलाइन अर्निंग कैसे करें
ऑनलाइन रनिंग करने की कई सारे तरीके हैं जैसे पहला ब्लॉगिंग दूसरा डिजिटल मार्केटिंग ई-कॉमर्स इबुक्स
सबसे पहले हम बात करते हैं ब्लाउज के बारे में आइडिया जनरेट करने के लिए यूट्यूब गूगल ट्रेंडिंग और ऑल top.com सिम आइडिया ले सकते हैं
एनालिटिक्स
इसके द्वारा हम वर्तमान का और भविष्य की क्षमता के बारे में जान सकते हैं कि हमारा बिज़नेस कैसे चलेगा और भविष्य में इसका क्या आंकड़ा रहेगा इसके बारे में हमें जानकारी मिलती है और यह पूरी तरह से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित है
चैट बोर्ड
रोबोट का दूसरा नाम है यानी कि बातचीत और वोट यानी कि रोबोट यह बातचीत करने वाला एक रोबोट है अभी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित है
SEO
का फुल फॉर्म सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन यह एक ऐसी प्रक्रिया है इसमें हम अपनी वेबसाइट को गूगल की सर्च इंजन रिजल्ट पेज में टॉप में ला सकते हैं और इस काम को करने के लिए हमें हमारी वेब पेज को गूगल के नियम की या उसके एल्गोरिथ्म की हिसाब से मनाना पड़ता है और इस प्रकार को यूज़र कुछ भी क्वेरी करता है उसके क्वेरी के अनुसार उसके सामने गूगल रिजल्ट दिखा देता है और यह रिजल्ट दो प्रकार का होता है पहला ऑर्गेनिक रिजल्ट और दूसरा पेज रिजल्ट ऑर्गेनिक रिजल्ट को किसी भी प्रकार की कोई भी भुगतान करने की आवश्यकता नहीं पड़ती जबकि रिजल्ट के लिए हमें भुगतान करना पड़ता है
सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के प्रकार
तीन प्रकार का होता है पहला वाइटहेड्स जिओ दूसरा ब्लैकहेड एस यू तीसरा ग्रेट एप्स यू वाइटहेड s.c.o. के लिए आपके वेब पेज को गूगल के हल गोरी दम के हिसाब से होना चाहिए और इसका यूजर एक्सपीरियंस u1 यूजर इंटरफेस यूआई और साइलो स्ट्रक्चर और केवल स्टाफिंग का ना होना विश्व शामिल हैऔर ब्लैकहेड ऐसी है वेल्को मूर्ख बनाया जाता है और यहां पूरी तरह से गलत है जबकि ग्रह है पैसों में यह वाइटहेड s.c.o. और ब्लैक हट सियो का मिलाजुला रूप होता है
सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन मुकेश दो रूप में बांट सकते हैं पहला ऑन पेज SEO दूसरा ऑफ पेज SEO
ऑन पेज SEO क्या है
ऑन पेज ऐसीके अंतर्गत उन सभी कामों को करना जो गूगल के एल्गोरिदम के हिसाब से हो अश्विनी टाइटल और कीवर्ड का उपयोग किया जाता है जिससे कि हमारा वेबसाइट सर्च इंजन रिजल्ट पेज में टॉप में रैंक हो इसमें यह भी देखा जाता है जैसे की वेबसाइट की स्पीड ट्रेन टाइम कंटेंटमेंट मल्टीमीडिया एलिमेंट इंटरनल एक्सटर्नल लिंक रेस्पॉन्सिव डिजाइन मेटा टाइटल एंड डिस्क्रिप्शन वेबसाइट की स्पीड देखने के लिए हम www.pingdom.com पर जा सकते हैं
ऑफ पेज SEO क्या है
इसके अंतर्गत बैकलिंक्स आते हैं यह दो प्रकार का होता है दोफॉलो बैकलिंक्स और नो फॉलो बैक लिंग एंकर टेक्स्ट लिंग जूस सूर्यवंशी
Backlinks
यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें कोई एक वेबसाइट किसी दूसरे वेबसाइट को लिंक देता है यह मैक्लीन चलाती है और यह लिंक जो छोड़ता है यह गूगल पेज में रैंकिंग बनाने के लिए उपयोग किया जाता है और किसी वेबसाइट में विफल ट्रैफिक भेजने के लिए किया जाता है इसका उपयोग ब्रांड बिल्डिंग के लिए और बिल्ली रिलेशनशिप बिल्डिंग करने के लिए किया जाता है
Do-Follow Backlinks
यह देख ली सर्च इंजन को और हमें वेबसाइट को देखने के लिए अनुमति देता है
No-Follow Backlinks
सर्च इंजन को वेबसाइट को देखने की अनुमति नहीं देता है और यहां कोई भी लिंक जूस नहीं छोड़ता
Internal and External Links
इंटरनल लिंग का बॉलिंग होता है जो किसी वेबपेज की दूसरे भाग में लिंक को शो करता है या किसी वेबसाइट के अंदर में ही आपस में वह लिंक होते हैं जिसको हम इंटरनल नहीं कहते हैं और दूसरा एक्सटर्नल लिंक एक ऐसा नहीं होता है जो किसी दूसरे वेबसाइट को पॉइंट करता है
Anchor text
एंकर टेक्स्ट एक कहा एप्पल इंटेक्स होता है जोकि विजिबल और क्लिक केबल टेक्स्ट होता है
Link Juice
लिंक जूस सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन में यूज होने वाला एक ऐसा शब्द होता है जो हाइपरलिंक के द्वारा दूसरे वेबपेज कूलिंग करता है
Check my links एक लिंक चेकर है जो किसी वेबसाइट में एक रोल करता है और उसमें कितने लिंग से यह चेक कर हमें बताता है
कीवर्ड क्या है
एक निश्चित शब्द या वहां की है जो कि गूगल की सर्च इंजन में हम लिखते हैं और हमारे सामने गूगल परिणाम देता है
कीवर्ड क्यों जरूरी है
किसी वेबसाइट की आधारशिला है कीवर्ड के द्वारा ही सर्च इंजन को किसी वेबपेज की जानकारी मिलती है कि वह वेबपेज क्यों बनाया गया है और इस प्रकार से वेबसाइट गूगल के इंडेक्स में लिस्ट हो जाता है और गूगल के द्वारा हमारे वेबसाइट में बहुत सारे ट्रैफिक आते हैं
छोटे बिजनेस के लिए डिजिटल मार्केटिंग
गूगल माय बिजनेस
फेसबुक पेज
Quora.com
गूगल सर्च डॉट कॉम
कंटेंट मार्केटिंग
यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें सुनियोजित तरीके से किसी कंटेंट को अपने टारगेट कस्टमर के लिए मनाना होता है कंटेंट से तात्पर्य हेडिंग पैराग्राफ इमेज वीडियो हाइपरलिंक इत्यादि है इसके द्वारा हम अच्छी और पक्की मिलते हैं और यह काफी किफायती होता है
ईमेल मार्केटिंग
94% परसेंट कस्टमर ई-मेल का उपयोग करते हैं और सोशल मीडिया का
Email hunter ईमेल एड्रेस के साथ इंटरनेट करने वाला सॉफ्टवेयर है
वेब एनालिटिक्स
हम किसी वेबसाइट के विजिटर का विजिट के दौरान उसके बिहेवियर को और उसने वेबसाइट के किन पेड़ों को देखा है कितना समय उस पर बिताया है कौन सा पीस अक्सर खोला जाता है इन सब चीजों की जानकारी मिलती है
वेब एनालिटिक्स की कैटेगरी
ऑफसाइट एनालिटिक्स
ऑनसाइट वेब
सेल्स फनल
इसमें कस्टमर बनाते हैं और रिपीट कस्टमर बनाते हैं इसमें अलग-अलग स्तर होते हैं और यह एक का ऑफर नल की तरह कार्य करता है इसके अंतर्गत एवं इंटरेस्ट डिसीजन और एक्शन आते हैं
कन्वर्जन रेट ऑप्टिमाइजेशन CRO
2डिजिटल मार्केटिंग का बहुत ही रुचि का विषय है इसके अंतर्गत एबी टेस्टिंग आता है और इसमें किसी फनल की एक स्टेट से दूसरे स्टेट में कस्टमर की जाने की प्रक्रिया होती है उदाहरण के लिए लैंडिंग पेज कन्वर्जन लीड टू कस्टमर कन्वर्जन कन्वर्जन पूर्ण रूप से प्रभावित करता है
याद रखने योग्य
अपने नी स्कोर अच्छे से अध्ययन करो अपने नींद से संबंधित टॉपिक की लिस्ट बनाओ उस टॉपिक में संबंधित कीवर्ड्स ढूंढो अपने टॉपिक से संबंधित रिसर्च करो अपने प्रतियोगी को ध्यान में रखते हुए उसके वेबसाइट की कीवर्ड्स इत्यादि का निरीक्षण करें कीवर्ड रिसर्च टूल का उपयोग करें कीवर्ड मैट्रिक्स को समझें सर्च वॉल्यूम को समझें
कीवर्ड रिसर्च करने के लिए tools
Ahref.com
Semrush.com
Kwfinder.com
Moz
Buzzstream
Guest posting
किसके द्वारा हम किसी दूसरे के ब्लॉक में या वेबसाइट में जाकर की पोस्ट आर्टिकल लिखते हैं और पब्लिश करते हैं
Link reclamation
यदि कोई मेरे वेबसाइट का नाम अपने में देता है और मुझे कोई लिंक नहीं देता तो हम उस तक पहुंच सकते हैं
Link worthy content
यदि कोई दूसरा वेबसाइट अगर हमारे वेबसाइट का लिंक अपने वेबसाइट में देता है तो उसे लिंक वर्थी कंटेंट कहते हैं
Google analytics
यह डिजिटल मार्केटिंग का एक ऐसा टूल है यह सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन और मार्केटिंग के लिए एक फ्री टूल है जो किसी वेबसाइट की सांख्यिकी क्यों दिखाता है इसके द्वारा अपने ऑनलाइन कैंपेन के बारे में जानकारी दे सकते हैं कौन सा ऑनलाइन कैंपेन अधिक ट्रैफिक ला रहा है और अपने बिजी टेस्ट की भौगोलिक स्थिति के बारे में भी जान सकते हैं और उन चैनल के बारे में जान सकते हैं जिनसे की आपकी वेबसाइट में ट्रैफिक आ रहा है और लोग आपकी वेबसाइट में किस तेज को सर्च कर रहे हैं और आप यह भी जान सकते हैं कि लोग आपके पेज पर कितना समय बिता रहे हैं और उस पेज की पॉपुलर सिटी के बारे में जान सकते हैं और रियल टाइम ट्रैफिक भी जान सकते हैं और आपका वेबसाइट लोड होने में कितना समय लगाता है यह भी हम जान सकते हैं
Google webmaster tool
यह एक गूगल का फ्री टूल है जिसके द्वारा अपने साइट को मॉनिटर कर सकते हो अकाउंटेंट सबमिट कर सकते हैं कॉलिंग के लिए अरुण कंटेंट बढ़ा सकते हैं जो कि आपको जरूरत नहीं है सर्च क्वेरी स्कोर देख सकते हैं जिसके द्वारा विजिटर साहब के साइट में आ रहे हैं अपने बैंक लिंक को मॉनिटर कर सकते हैं सर्च कंसोल में ज्वाइन होना कोई जरूरी नहीं है लेकिन आपको यहां सहायता करता है आपके साइड को ऑप्टिमाइज करता है
Site map
साइटमैप एक एक्सएमएल फाइल है जिसके अंदर यूआरएल रहता है यह फाइल गूगल के क्रॉलर को आपके वेबसाइट में कॉल करने के लिए हेल्प करता है सामान्यतः साइटमैप आपके सभी फाइल्स के बारे में जानकारी रखता है और किस फाइल को आम सर्च इंजन में सबमिट करेंगे सर्च इंजन का बोर्ड साइट मैप के अनुसार आपके वह पेज को कॉल करता है और अपने में इंडेक्स करता है
Affiliate marketing
एफिलिएट मार्केटिंग एडवरटाइजिंग मॉडल है जिसमें कंपनी थर्ड पार्टी को कमीशन पर करती है जिसके द्वारा थर्ड पार्टी उसे लीड्स बना कर देता है और सरल शब्दों में कहे तो लोगों को हम रिफर करते हैं किसी कंपनी के प्रोडक्ट के लिए और उन पेरेंट्स का लिंक हम देते हैं जिसके द्वारा कंपनी के द्वारा हमें कमीशन प्राप्त होता है
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